Monday 6 October 2008

मेरी मनपसंद किताब

मुझे बचपन से ही किताबें पड़ने का बहुत शौक है। एक साल पहले मैंने "माय सिस्टर'स कीपर" पड़ी थी और अब तक वह मेरे सबसे मनपसंद कीताबों में से है। यह कहानी एक तेरा साल की लड़की 'अन्ना' के बारे में है। अन्ना की बहन 'कैट' को लूकीमिया (खून का कैंसर) है और इसलिए उसके माता-पिता निर्णय लेतें है की वे 'अन्ना' को 'इन विट्रो फेर्तिलिज़शन' से पैदा करेंगे। इस तरह वह अपनी बहन कैट के लिए एक 'जेनेटिक मैच' होगी। जब से अन्ना पैदा होती है, तब से वह कैट को खून और बोन मार्रो दे रही होती है। जब कैट सोला साल की हो जाती है और अन्ना तेरा साल की, तब कैट के गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं। अन्ना पे ज़िम्मेदारी राखी जाती है की वह कैट को अपना एक गुर्दा दे। लेकिन, अन्ना अपने शरीर के अधिकारों के लिए माता पिता पर मुकदमा एक वकील की मदद से लेती है।

आपको लगता होगा कि अन्ना का निर्णय क्रूर है और उसकी बहन की तरफ अनुचित है। लेकिन इस किताब के अंत में पता चलता है की केट चाहती थी के अन्ना उसे अपना गुर्दा नही दान करे। केट अब जीवन के माध्यम से अस्पताल में है और मरने के लिए तैयार है। परीक्षण के बाद अन्ना को चिकित्सा मुक्ति दे दीया जाता है। हालांकि, इस परीक्षण के तुरंत बाद जब अन्ना और उसका वकील अस्पताल के लिए रवाना होते हैं, वे एक गंभीर कार दुर्घटना में शामिल हो जाता है, और अन्ना मस्तिष्क मृत हो जाती है। इसलिए, उसके वकील फैसला लेते हैं की अन्ना के गुर्दा कैट को दान किए जाएँ।

मैं इस पुस्तक से बहुत छू गयी। एना अपनी बहन केट से बहुत प्यार करता है लेकिन वह अपने जीवन को अनगिनत सर्जरी द्वारा बर्बाद नहीं करना चाह्ती है। मैंने इस पुस्तक से बहुत कुछ सीखा है और सभी को इससे पड़ने की सलाह देती हूँ।

http://informationavenger.files.wordpress.com/2007/08/my-sisters-keeper-lg.jpg

No comments: