Monday 2 February 2009

मेरी मनपसंद भारत्या लोक नाच


मेरी मनपसंद लोक नृत्य डंडिया रास है। यह गुजुरत स्टेट कि सबसे मशहूर नृत्य है। यह नवरात्री के समय किया जाता है। डंडिया रास लड़की और लड़को दोनों करते है। अपने हाथो में दो डंडिया पकड़ले है और हम के नाचते है। लड़कियाँ गाग्रा चोली फ्न्थी है और लड़को केडिया और टोपी। कहते है कि डंडिया दुर्गा देवी कि छुड़ी कि जगह में है। लड़कियाँ खुब गहने पहनती है। नृत्य बहुत तेज और खटिं है। इस नृत्य के सात ढोल का इस्तेमाल किया जाता है। में साथ साल से रास कर रही हूँ। में फोगना कौम्पटिशन में हिस्सा लेती थी। मैं कॉलेज में रास टीम में भर्ती होने में खोशिश कि और सफल हुई। मेरे टीम के सात हम मेरी अमेरिका में रास के कौम्पटिशन में हिस्सा लेते है। मुझे रास के कोस्तुमे सबसे पसंद है। मैं आशा करती हूँ कि मैं यह नृत्य बहुत साल टक करूं क्योंकि यह मेरी सबसे मन्पसंढ लोक नृत्य है।

No comments: