Wednesday 11 February 2009

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच

भारत मे बहुत सारे मजेदार लोक् नाच हैं, और उन मे से मेरा सब से पसांद भंगड़ा है। भंगड़ा पंजाब का लोक नाच् है। जब यह नाच पेले शुरु हुआ, किसान वैसाकि मनाने के लिए करते थे। लेकिन आज कल भंगड़ा सब जगे आ चुका क्यों की जब पंजाअबी लोग भारत से कई और गए वे अपनी नाच अपने सात लिए। हर जगा लोगों यह नाच् तोदा अलग से कर ते हैं। इंग्लन्द और अमेरिका मे बहुत गायक् भंगड़ा के गने मे अंग्रेझी भी मिलातें हैं। मुझे यह बात पसंद है की भंगड़ा में कई तरे के गाने और कई तरे के नाच भी हैं। भंगड़ा बहुत चुस्त नाच है और जब लोगों भंगड़ा के गाने सुन्ते हैं थो उट्कर नाच्ने का मन होत है। इस्सी लिए पर्ती मे भंगड़ा सुन कर बहुत मजा आता है। मेरे पिता जी को भंगड़ा बहुत पसंद है और बचपन से लेके आज तक जब भी भंगड़ा का गना बजता हैं वह मुझे और मेरी बहनों और माता जी को अपने सात नाचने के लिए बुलातें हैं। भंगड़ा सब से अच्चा लग्ता है जब बहुत दोस्तों और परीवारवाले के सात कर थे हैं।

No comments: